अगर ज्यादा हो जाए भांग का नशा, तो ये तरीका कर सकता है आपकी मदद

अगर ज्यादा हो जाए भांग का नशा, तो ये तरीका कर सकता है आपकी मदद

सेहतराग टीम

होली का त्योहार लोग काफी धूमधाम से मनाते हैं। अधिकतर लोग मिठाई और ठंडाई में भांग मिलाकर इस त्यौहार का लुफ्त उठाते हैं। ऐसे में कई बार भांग की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो वो उनके लिए नुकसानदायक हो जाता है। अगले दिन उन्हें काफी तकलीफ उठानी पड़ती है। भांग का नशा ज्यादा होने से सुबह-सुबह सिर में दर्द और वोमिट होने लगता है। चिड़चिड़ापन, घबराहट और नींद में कठिनाई जैसे लक्षण भांग के इस्तेमाल के आखिरी 10 घंटे बाद दिखाई देने लगते हैं। भांग के इस्तेमाल से ब्लडप्रेशर बढ़ जाता है, आंखें लाल होने लगती है और सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है। आप भी होली के दिन भांग का सेवन करने वाले हैं तो हम आपको बताते हैं कि कैसे हैंगओवर से मुक्ति पाएं।

पढ़ें- होली के मौके पर अस्थमा के मरीज बरतें ये सावधानी, अटैक पड़ने के खतरे से दूर रहेंगे

गर्म पानी नशा उतारने में करेगा मदद:

हैंगओवर उतारने के लिए गर्म पानी से नहाना बेहतर रहता है, गर्म पानी से नहाने से भांग में मौजूद टॉक्सिन, कैनाबिनोइड्स, को कम करने में मदद मिलती है। भांग का सेवन करने के बाद उल्टी हो रही हो तो गर्म पानी से नहाना न भूलें।

नारियल का पानी पीएं:

नारियल पानी भी नशा उतारने में असरदार है। नारियल पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो नशा बढ़ाने वाले केमिकल्स को खत्म करके उसे बेअसर करता है।

चाय-कॉफी से बनाएं दूरी:

भांग और कैफीन का एक साथ सेवन सेहत के लिए ठीक नहीं है। भांग नर्वस सिस्टम को कमजोर करती है, जबकि चाय-कॉफी जैसे कैफीन प्रोडक्ट्स रिफेशर का काम करती हैं। ये दोनों साथ मिलकर शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। भांग का हैंगओवर कम करना चाहते हैं तो आप दूध वाली चाय और कॉफी नहीं पिएं।

अदरक से करें भांग का नशा दूर:

अदरक के इस्तेमाल से भी आप भांग का नशा दूर कर सकते हैं। अदरक खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपके शरीर को गर्म रखने में असरदार होती है। इसके सेवन से आप भांग के नशे को दूर कर सकते हैं। भांग का नशा ज्यादा चढ़ गया है तो अदरक का टुकड़ा चूसें।

फाइबर युक्त खाने से आएगा होश:

फाइबर युक्त खाना नैचुरल डिटॉक्सिफिकेशन का काम करता हैं। भांग पीने के बाद फल, स्प्राउट्स और साग खा लेने से काफी आराम मिलता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि भांग का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए।

पानी का अधिक सेवन करें:

भांग का सेवन करें तो पानी ज्यादा पीएं। पानी नैचुरल डिटॉक्सिफायर है, जो नशा उतारने में मदद करता है। आप चाहें तो पानी में नींबू का रस भी मिला कर पी सकते हैं। इसे पीने से शरीर और मन, दोनों को काफी आराम मिलेगा और नशा उतारने में मदद भी मिलेगी।

नींबू और खट्टी चीजें नशा उतारने में असरदार

नींबू और इमली जैसी खट्टी चीजों से भांग का नशा जल्दी उतरता है। आप इमली का पानी बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो नींबू चूस सकते हैं या उसका अचार भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

होली के रंगों से प्रेग्नेंसी में मां और बच्चे दोनों को हो सकता है नुकसान, ऐसे रहें सावधान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।